scriptGandhi Jayanti Special बापू के नुस्खे से होगा आईसीएमआर सेंटर्स पर बच्चों का इलाज | ICMR centres will cure children by Mahatma Gandhi prescription | Patrika News
गोरखपुर

Gandhi Jayanti Special बापू के नुस्खे से होगा आईसीएमआर सेंटर्स पर बच्चों का इलाज

बापू के नुस्खे पर ब्लड प्रेशन, शुगर, हृदयरोग से निजात, आईसीएमआर करेगा रिसर्च
आईसीएमआर ने गांधी के नुस्खों का प्रकाशित कर रहा रिसर्च जर्नल

गोरखपुरOct 02, 2019 / 02:14 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

mahatma gandhi

mahatma gandhi

महात्मा गांधी को चाहेे जैसे भी राजनैतिक दल याद करें लेकिन उनको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में भी याद किया जाएगा जो जिंदगी में दवा से हरसंभव दूर रहा। जिसने अपनी जीवनचर्या के भरोसे न सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा बल्कि अधिकतर गंभीर बीमारियों को दूर भगाया। बापू की डेढ़ सौवीं जयंती वर्ष पर आईसीएमआर ने बेहतर हेल्थ के नुस्खे तैयार करने का निर्णय लिया है। आईसीएमआर के रीजनल सेंटर्स बच्चों का इलाज गांधी के देसी नुस्खे से करेंगे और उन्हें बीमारियों से लडने के काबिल बनाया जाएगा। बापू के स्वास्थ्य को लेकर की गई स्टडी पर बेस्ड जर्नल ‘गांधी एंड हेल्थ’ का हिंदी वर्जन भी तैयार कर लिया गया है।
मिशन शक्ति से बदलेंगे बच्चों की दिनचर्या

गांधी जयंती के मौके पर रीजनल सेंटर फॉर मेडिकल रिसर्च (आरसीएमआर) ने मिशन शक्ति कैंपेन को लांच किया है। महात्मा गांधी ने अपनी जिंदगी में जो भी तरीके अपनाए और उससे उन्हें क्या फायदा मिला, इसको लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके तहत आरसीएमआर की टीम विद्यालयों में जाकर बेहतर दिनचर्या के लिए प्रेरित करेगी। बच्चों को जागरूक करने के लिए एक बेहतर दिनचर्या के लिए प्रेरित किया जाएगा। टीम उन्हें फास्ट फूड जैसी चीजों से होने वाले नुकसान के बारे में बताएगी।
Read this also: घर बैठे पा सकते हैं छह हजार रुपये, जानिए कैसे

रोजाना 22500 स्टेप चलते थे गांधी
बापू पर किए गए शोध के अनुसार महात्मा गांधी अपने डेली रूटीन में 22 हजार 500 कदम चलते थे। यह करीब 18 किमी के बराबर है। 40 साल तक उन्होंने इस रूटीन को अपनाए रखा। ऐसे में हिसाब लगाया जाए तो बापू ने 1913 से लेकर 1948 तक करीब 79 हजार किलोमीटर सफर किया। इस रिसर्च के बाद वल्र्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना आठ से 10 हजार कदम चलने का सुझाव दिया है। शोध के अनुसार महात्मा गांधी 70 साल की उम्र में 46.7 किलो, 5 फीट पांच इंच लंबे और उनका बॉडी मास इंडेक्स 17.1 था।
बापू पर रिसर्च जर्नल का अंग्रेजी वर्जन दलाईलामा कर चुके लांच

महात्मा गांधी की दिनचर्या को अपनाकर कैसे स्वस्थ रहा जा सकता है इससे संबंधित किताब गांधी एंड हेल्थ का अंग्रेजी वर्जन धर्मगुरु दलाईलामा ने लांच किया था। आईसीएमआर ने हिंदी वर्जन भी तैयार किया है। अब यह किताब हिंदी में उपलब्ध होगी।

Hindi News/ Gorakhpur / Gandhi Jayanti Special बापू के नुस्खे से होगा आईसीएमआर सेंटर्स पर बच्चों का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो